संशोधित निपुण लक्ष्य में क्या-क्या बदलाव हुए हैं? यहां से जानें।

संशोधित निपुण लक्ष्य में क्या-क्या बदलाव हुए हैं? यहां से जानें।

कक्षा 1 - संशोधित निपुण लक्ष्य

  • 20 तक वस्तुओं की गिनती एवं संख्या पहचानना ।
  • अपने परिवेश, आकृतियों और संख्याओं में सरल पैटर्न की पहचान करना एवं आगे बढ़ाना ।
  • दैनिक जीवन की स्थितियों में 9 तक संख्याओं के जोड़ और घटाव का उपयोग करना (योग 20 से अधिक न हो) । 
  • अपने परिवेश में 3D आकृतियों (ठोस आकृतियों) के भौतिक गुणों का अवलोकन और वर्णन करना जैसे गोल, समतल सतह, कोनों और किनारों की संख्या आदि
  • अमानक एवं असमान इकाइयों जैसे हाथ, पैर, उंगलियों आदि का उपयोग करके लम्बाई का अनुमान लगाना, समान इकाइयों जैसे कप, चम्मच, मग आदि का उपयोग करके धारिता का मापन करना ।
  • ₹20 तक की भारतीय मुद्रा (नोट एवं सिक्के) पहचानना

संशोधन

  • मूल लक्ष्य सूची में 20 तक वस्तुओं की गिनती और 99 तक संख्या का पढ़ना व लिखना शामिल था। जिसे अब संशोधित कर 20 तक वस्तुओं की गिनती एवं संख्या पहचान कर दिया गया है ।
  • शब्द में बदलाव - गैर मानक, गैर समान की जगह अमानक एवं असमान इकाइयों शब्द का उपयोग 3D (ठोस वस्तुओं) एवं मापन से जुड़े लक्ष्य को पूर्व की ही भांति रखा गया है, पर उपयोग करने क्षमता को “धारिता का मापन करना" का उपयोग किया गया है।
  • 20 रुपए तक की भारतीय मुद्रा (नोट एवं सिक्के) को पहचानना , लक्ष्य को जोड़ा गया है।
  • अपने परिवेश, आकृतियों और संख्याओं में सरल पैटर्न की पहचान करना एवं आगे बढ़ाना, लक्ष्य को जोड़ा गया है। 
  • छोटी कविताओं और कहानियों का निर्माण और पाठ करना लक्ष्य को हटा दिया गया है।

कक्षा 2 - संशोधित निपुण लक्ष्य

  • 99 तक की वस्तुओं को गिनना और संख्या बोध होना ।
  • विभिन्न आकृतियों और संख्याओं से नये पैटर्न बनाना ।
  • दैनिक जीवन की स्थितियों में 99 तक संख्याओं का जोड़ और घटाव करना (योग 99 से अधिक न हो) ।
  • गुणा को सरल जोड़ एवं भाग को समान वितरण / बंटवारे के रूप में हल करना तथा 2, 3 एवं 4 के गुणन तथ्यों (सारिणी) का निर्माण करना ।
  • आयत, त्रिभुज, वृत्त, अंडाकार आदि जैसे- 2डी आकृतियों की पहचान करना एवं उनका वर्णन करना ।
  • अमानक समान इकाइयों जैसे- रॉड, पेंसिल, धागा, कप, चम्मच, मग आदि का उपयोग करके लम्बाई / दूरी / क्षमता का अनुमान लगाना एवं मापना तथा तराजू का उपयोग करके वजन की तुलना करना ।
  • ₹100 तक की मुद्रा के प्रयोग से सरल लेन-देन करना ।
  • दूर/ पास, अंदर / बाहर, ऊपर / नीचे, बाएं / दाएं, आगे/पीछे आदि जैसे स्थानिक शब्दावली का उपयोग करना।

संशोधन

  • कक्षा -2 में लक्ष्यों की संख्या 8 है जबकि पिछली बार मूल लक्ष्य सूची में यह संख्या 7 थी।
  • 999 तक संख्या पढ़ना और लिखना, लक्ष्य में बदलाव किया गया है तथा संख्याबोध को 99 तक कर दिया गया है।
  • दैनिक जीवन में 99 तक की संख्या का जोड़ व घटाव करना पहले की ही भांति है, योग 99 से अधिक न हो को नवीन लक्ष्य में जोड़ा गया है।
  • विभिन्न आकृतियों और संख्याओं से नए पैटर्न बनाना तथा 100 रुपए तक की मुद्रा के प्रयोग से सरल लेन-देन करना, लक्ष्यों को जोड़ा गया है।
  • सरल पहेलियों को बनाना और हल करना लक्ष्य को हटा दिया गया है।

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