जानें क्या है परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 ? 04 दिसम्बर 2024 को इस सर्वेक्षण में कक्षा 3, 6 और 9 के लगभग 50 लाख बच्चें होंगे शामिल।

National Achievement Survey 2024 : राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण इस बार 4 दिसंबर, 2024 को पूरे देश में कराया जाएगा। इस सर्वेक्षण का प्रमुख उद्देश्य इस बात का मूल्यांकन करना है कि भारत में स्कूली छात्र कितनी अच्छी तरह सीख रहे हैं। इस वर्ष के सर्वेक्षण में कक्षा 3, 6 और 9 के लगभग 50 लाख छात्रों का आकलन किया जाएगा, जो 2021 में पिछले सर्वेक्षण में मूल्यांकन किए गए 3.7 मिलियन छात्रों से अधिक है।



राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2024 में भारत के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 792 जिलों के छात्र शामिल होंगे। यह शिक्षा के तीन महत्वपूर्ण स्तरों कक्षा 3, कक्षा 6, और कक्षा 9 पर ध्यान केंद्रित करेगा। क्योंकि ये ग्रेड एक छात्र की सीखने की यात्रा में प्रमुख बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सर्वेक्षण 26 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा, जिसमें विविध भाषाई पृष्ठभूमि के छात्र भाग ले सकेंगे। इस वर्ष, छह नई भाषाएँ जोड़ी गई हैं: कश्मीरी, संस्कृत, सिंधी, संथाली, मैथिली और डोगरी।

इस सर्वे में सम्मिलित कक्षाएं राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) की अनुशंसा के क्रम में NCF में उल्लेखित दक्षताओं (Competencies) को सर्वेक्षण में शामिल किया गया है। सर्वेक्षण का कार्य निम्न कक्षाओं में होना है-

  1. कक्षा 3 (फाउण्डेशनल स्टेज का अंतिम चरण) 
  2. कक्षा 8 (प्रिपेटरी स्टेज का अंतिम चरण)
  3. कक्षा 9 (मिडिल स्टेज का अंतिम चरण)

कक्षा 3 कुल टेस्ट फार्म (सेट्स) की संख्या (31, 32, 33, 34, 35, 36) = 06 


> 1. भाषा, 2. गणित, 3. हमारे आसपास की दुनिया

> प्रश्नों की संख्या - 45

> समय - 90 मिनिट

> (नोट- प्रत्येक बुकलेट में तीनों विषय समाहित रहेंगे।)


कक्षा 6 कुल टेस्ट फार्म (सेट्स) की संख्या (61, 62, 63, 64, 65, 66) = 06 


> 1. भाषा, 2. गणित, 3. हमारे आसपास की दुनिया

> प्रश्नों की संख्या - 51

> समय - 90 मिनिट 

 > (नोट- प्रत्येक बुकलेट में तीनों विश्य समाहित रहेंगे।


कक्षा 9 कुल टेस्ट फार्म (सेट्स) की संख्या (91, 92, 93, 94, 95, 96, 97, 98) = 08 


> 1. भाषा, 2. गणित, 3. विज्ञान, 4. सामाजिक विज्ञान

> प्रश्नों की संख्या - 60 

> समय - 120 मिनिट 

> (नोट- प्रत्येक बुकलेट में उक्त विषयों में से कोई भी तीन विषय समाहित रहेंगे।)


सर्वे में सम्मिलित विषय

> कक्षा 3 से 6 भाषा, गणित एवं हमारे आसपास की दुनिया (The world around us)

> कक्षा 9 भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान


सर्वे में प्रयुक्त सामग्री

• विद्यार्थियों हेतु अचीवमेंट बुकलेट एवं विद्यार्थी प्रश्नावली (PQ). कक्षा 3. 6 एवं 9 हेतु

• शिक्षक प्रश्नावली (TQ), (विषय शिक्षकों हेतु)

• शाला प्रश्नावली (SQ), (शाला प्रमुख हेतु)


ओ.एम.आर. (OMR) शीट्स का विवरण

• अचीवमेंट सह PQ ओ.एम.आर. (छात्रों हेतु)

• TQ ओ.एम.आर. (विषय शिक्षकों हेतु)

• SQ ओ.एम.आर. (स्कूल के प्रधानाध्यापक हेतु)


मूल्यांकन पद्धति

प्रक्रिया को निष्पक्ष बनाए रखने के लिए, यह चुनने के लिए यादृच्छिक नमूनाकरण का उपयोग किया जाएगा कि कौन से स्कूल और छात्र भाग लेंगे। प्रत्येक ग्रेड स्तर पर विभिन्न कौशलों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्नों का अपना सेट होगा।

कक्षा 3: विद्यार्थियों को परीक्षा पूरी करने के लिए 90 मिनट में भाषा, गणित और पर्यावरण विज्ञान में 45 बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) का उत्तर देना होगा।

कक्षा 6: विद्यार्थियों को परीक्षा पूरी करने के लिए 90 मिनट में भाषा, गणित और पर्यावरण विज्ञान में 51 बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) का उत्तर देना होगा। इसमें चुनौतीपूर्ण प्रश्नों को शामिल किया जाएगा।

कक्षा 9: विद्यार्थियों को 60 बहुविकल्पीय प्रश्नों का सामना करना होगा, जिसमें कक्षा 6 से 8 तक की सामग्री शामिल होगी, जिसमें परीक्षा समाप्त करने के लिए 120 मिनट का समय लगेगा।


योग्यता-आधारित मूल्यांकन

एनएएस योग्यता-आधारित मूल्यांकन मॉडल का उपयोग करता है। इसका मतलब यह है कि सर्वेक्षण न केवल यह देखता है कि छात्र क्या जानते हैं बल्कि यह भी देखता है कि वे अपने ज्ञान को वास्तविक दुनिया की स्थितियों में कितनी अच्छी तरह लागू कर सकते हैं। सर्वेक्षण में सीखने के माहौल और सामाजिक-आर्थिक स्थितियों जैसे कारकों की भी जांच की जाएगी जो छात्रों के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए परिणामों को जिला-स्तरीय रिपोर्ट कार्ड में विभाजित किया जाएगा।

पिछले सर्वेक्षणों में कक्षा 3 से कक्षा 10 तक जाने पर छात्रों के अंकों में गिरावट देखी गई है, जिससे छात्रों की प्रगति के साथ सीखने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। एनएएस 2024 से यह दिखाने की उम्मीद है कि छात्र कोविड-19 महामारी के कारण हुए सीखने के नुकसान से कितनी अच्छी तरह उबर चुके हैं। परिणाम फरवरी 2025 में उपलब्ध होंगे।


राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के बारे में

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS) 2001 में शुरू हुआ और एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) द्वारा संचालित किया जाता है। यह हर तीन साल में होता है और गणित, विज्ञान और भाषा जैसे विषयों में छात्रों के प्रदर्शन का आकलन करता है। एनएएस न केवल शैक्षणिक परिणामों को देखता है बल्कि सीखने को प्रभावित करने वाले सामाजिक और आर्थिक कारकों पर भी विचार करता है। एकत्र किया गया डेटा शिक्षा नीतियों को आकार देने और शिक्षण विधियों को बेहतर बनाने में मदद करता है। एनएएस में शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के छात्र शामिल हैं, जो इसे भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा सर्वेक्षण बनाता है।

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