शिक्षकों की समस्याएं इस माह के अंत तक दूर होंगी, एक क्लिक में मिलेगा सेवा संबंधी समस्त विवरण

लखनऊ. यूपी सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के सेवा संबंधी सभी विवरणों को पूरी तरह से अपडेट करने जा रही है ताकि उनकी शिकायतों और समस्याओं का समाधान ऑनलाइन और समयबद्ध तरीके से किया जा सके। इससे पहले सरकार दोनों संवर्गों की पुरानी सेवा संबंधी शिकायतों और समस्याओं का समाधान कर लेना चाहती है. इसलिए सरकार ने इस महीने के अंत तक शिकायतों और समस्याओं का समाधान करने का लक्ष्य रखा है. अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार ने इस माह राज्यव्यापी अभियान चलाने का निर्णय लिया है. जिससे कैडर, जीवनसाथी आय कोड, विशेष श्रेणी और स्वास्थ्य स्थिति आदि से संबंधित शिकायतों और समस्याओं का समाधान कर मानव संपदा पोर्टल को अपडेट किया जाएगा। 

इस संबंध में सरकार की ओर से जिले से लेकर मुख्यालय स्तर तक के सभी अधिकारियों के नाम सर्कुलर जारी कर दिया गया है. शिक्षा निदेशक (माध्यमिक एवं बेसिक), अपर निदेशक, संयुक्त निदेशक (मंडल एवं मुख्यालय), मंडलीय उप शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक तथा मुख्यालय स्तर के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए परिपत्र में कहा गया है कि मानव सम्पदा पोर्टल पर ई-करेक्शन रोल सबसे पहले अपलोड किया जाएगा।15 अक्टूबर तक सक्रिय किया गया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर इस महीने की आखिरी तारीख या पिछले कार्य दिवस तक सक्रिय कर दिया गया है, यदि उस दिन छुट्टी है। अत: जिन अधिकारियों, शिक्षकों एवं गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के सेवा विवरण में संशोधन अथवा अद्यतन नहीं किया गया है, वे अनिवार्य रूप से निर्धारित समय-सीमा के अन्दर संशोधन अथवा अद्यतन करा लें। कार्य में देरी या अपूर्णता के लिए सभी जिम्मेदार होंगे।

एक क्लिक में मिलेगा सभी विवरण

सरकार की मंशा है कि विभाग से जुड़े अधिकारियों और शिक्षा व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की सेवाओं से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी उसे एक क्लिक पर उपलब्ध हो जाये. इसके लिए सरकार ने दो साल पहले मानव संपदा पोर्टल शुरू किया था, लेकिन इस पोर्टल पर अभी तक 65 फीसदी से ज्यादा कर्मचारियों की जानकारी अपडेट नहीं है. सरकार की यह भी मंशा है कि नए शैक्षिक सत्र से किसी भी प्रकार की सेवा संबंधी शिकायतों और समस्याओं का पारदर्शी तरीके से जल्द से जल्द समाधान किया जाए। इसलिए, इस माह सभी शिकायतें या समस्याएं अपलोड होने के बाद, उन्हें नए शैक्षणिक सत्र से पहले हल किया जा सकता है।

ऐसे मामले सबसे ज्यादा लंबित हैं

सेवा विवरण पुस्तिका अपडेट नहीं होना, कैडर रिव्यू, सब्जेक्ट मैपिंग, स्पाउस अर्नस कोड, हेल्थ स्टेटस (क्रिटिकल इल सेल्फ, एवं क्रिटिकली इल डिपेन्डेंट), स्पेशल कैटेगरी (फिजिकल डिसेबल, डिपेन्डेबल ऑफ फ्रीडम फाइटर एवं एक्स सर्विसमैन) आदि।

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