PAN 2.0 FAQ: क्या PAN 2.0 के बाद दोबारा PAN के लिए आवेदन करना होगा, जानें अपने सभी प्रश्नों के जवाब
PAN 2.0 FAQ: क्या PAN 2.0 के बाद दोबारा PAN के लिए आवेदन करना होगा, जानें अपने सभी प्रश्नों के जवाब
केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने मंगलवार को उन सभी सवालों के जवाब दिए हैं जो केंद्र की तरफ से स्वीकृत पैन 2.0 प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद उठ रहे थे। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 2.0 के तहत ई-पैन पंजीकृत मेल आईडी पर भेजे जाएंगे। भौतिक पैन कार्ड के लिए 50 रुपये शुल्क के साथ आवेदन करना होगा।
भारत के बाहर कार्ड की डिलीवरी के लिए आवेदक को 15 रुपये के साथ वास्तविक भारतीय डाक शुल्क भी देना होगा। बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि नए पैन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। मौजूदा पैन कार्ड (पैन 2.0) के तहत पूरी तरह से वैध बने रहेंगे। कोई भी पैन तब तक नहीं बदला जाएगा, जब तक पैन धारक कोई अपडेट एवं सुधार नहीं चाहता है। मौजूदा पैन धारक अपने मौजूदा पैन विवरण जैसे ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता या नाम, जन्म तिथि आदि में कोई सुधार या बदलाव करना चाहते हैं, तो वह बदलाव के लिए आधार आधारित ऑनलाइन सुविधा का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं।
PAN 2.0 FAQ: क्या PAN 2.0 के बाद दोबारा PAN के लिए आवेदन करना होगा, जानें अपने सभी सवालों के जवाब
PAN 2.0 FAQ: नई दिल्ली। आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने आयकर विभाग की पैन 2.0 परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना का उद्देश्य PAN और TAN जारी करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और आधुनिक बनाना है। 78 करोड़ पैन और 73.28 लाख टैन के मौजूदा पैन डेटाबेस के साथ, यह परियोजना करदाताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार की गई है। यह कई प्लेटफार्मों या पोर्टलों को एकीकृत करने और PAN या TAN धारकों को कुशल सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित है।
जानकारी के मुताबिक, PAN और TAN से जुड़ी सभी सेवाओं के लिए एक ही पोर्टल होगा जिससे यूजर्स के लिए पहुंच आसान हो जाएगी। इसके तहत पैन मुफ्त में जारी किया जाएगा और समय भी कम लगेगा। मौजूदा पैन कार्ड धारकों को उन्नत प्रणाली (PAN 2.0) के तहत नए पैन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि मौजूदा पैन धारक अपने मौजूदा पैन विवरण जैसे ईमेल, मोबाइल या पता या नाम, जन्म तिथि आदि में कोई सुधार और अपडेट करना चाहते हैं, तो वे पैन 2.0 परियोजना के लॉन्च के बाद मुफ्त में ऐसा कर सकते हैं।
जानिए इस प्रोजेक्ट से जुड़े अन्य सवालों के जवाब
प्रश्न 1 - PAN 2.0 क्या है?
PAN 2.0 परियोजना आयकर विभाग की एक ई-गवर्नेंस परियोजना है, जिसका उद्देश्य करदाता पंजीकरण सेवाओं की व्यावसायिक प्रक्रियाओं को नया स्वरूप देना है। परियोजना का उद्देश्य नई तकनीक अपनाकर पैन सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाना है। इस परियोजना के तहत, आयकर विभाग पैन आवंटन, अद्यतन और सुधार से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को एकीकृत कर रहा है। इस परियोजना में TAN संबंधी सेवाओं को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा, वित्तीय संस्थानों, बैंकों, सरकारी एजेंसियों, केंद्र और राज्य सरकार के विभागों आदि जैसी उपयोगकर्ता एजेंसियों को ऑनलाइन पैन सत्यापन सेवा के माध्यम से पैन प्रमाणीकरण प्रदान किया जाएगा।
प्रश्न 2 - पैन 2.0 मौजूदा सेटअप से कैसे अलग होगा?
वर्तमान में, पैन से संबंधित सेवाएं तीन अलग-अलग पोर्टलों (ई-फाइलिंग पोर्टल, यूटीआईआईटीएसएल पोर्टल और प्रोटेज ई-गवर्नेंस पोर्टल) पर होस्ट की जाती हैं। पैन 2.0 परियोजना में, सभी पैन/टैन संबंधित सेवाओं को आईटीडी के एकीकृत पोर्टल पर होस्ट किया जाएगा। उक्त पोर्टल पैन और टैन से संबंधित सभी एंड-टू-एंड सेवाएं प्रदान करता है जैसे पैन कार्ड जारी करना, अद्यतन करना, सुधार, ऑनलाइन पैन सत्यापन (ओपीवी), अपने एओ को जानें, आधार पैन लिंकिंग, अपना पैन सत्यापित करें, ई-पैन होस्ट करेगा आदि।
पैन कार्ड जारी करना, अद्यतन करना और सुधार नि:शुल्क किया जाएगा और ई-पैन पंजीकृत आईडी पर भेजा जाएगा। फिजिकल पैन कार्ड के लिए आवेदक को निर्धारित शुल्क 50 रुपये (घरेलू) के साथ आवेदन करना होगा। भारत के बाहर कार्ड की डिलीवरी के लिए आवेदक से वास्तविक भारतीय डाक शुल्क 15 रुपये लिया जाएगा।
प्रश्न 3 : क्या मौजूदा पैन कार्ड धारकों को उन्नत प्रणाली के तहत नए पैन के लिए आवेदन करना होगा? और क्या आपको अपना पैन नंबर बदलने की जरूरत है?
नहीं। मौजूदा पैन कार्ड धारकों को उन्नत प्रणाली (पैन 2.0) के तहत नए पैन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
प्रश्न 4 - क्या लोगों के पास पैन में नाम, वर्तनी, पता परिवर्तन आदि में सुधार करने का विकल्प है?
हाँ। यदि मौजूदा पैन धारक अपने मौजूदा पैन विवरण जैसे ईमेल, मोबाइल या पता या जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि आदि में कोई सुधार/अद्यतन करना चाहते हैं, तो वे पैन 2.0 परियोजना के लॉन्च के बाद मुफ्त में ऐसा कर सकते हैं। पैन 2.0 परियोजना शुरू होने तक, पैन धारक नीचे दिए गए यूआरएल पर जाकर ईमेल, मोबाइल और पते के अद्यतन/सुधार के लिए मुफ्त आधार आधारित ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
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पैन विवरण के अद्यतन/सुधार के किसी भी अन्य मामले में, धारक मौजूदा प्रक्रिया का उपयोग करके या तो भौतिक केंद्रों पर जाकर या भुगतान के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करके ऐसा कर सकता है।
प्रश्न 5 - क्या मुझे पैन 2.7 के तहत अपना पैन कार्ड बदलने की आवश्यकता है
नहीं। पैन कार्ड तब तक नहीं बदला जाएगा जब तक पैन धारक कोई अपडेट/सुधार नहीं चाहता। मौजूदा वैध पैन कार्ड पैन 20 के तहत वैध बने रहेंगे।
प्रश्न 6 - (1) कई लोगों ने अपना पता नहीं बदला है और अपने पुराने पते पर ही रह रहे हैं। नया पैन कैसे वितरित किया जाएगा?
(il) नया पैन कार्ड कब वितरित किया जाएगा?
कोई भी नया पैन कार्ड तब तक वितरित नहीं किया जाएगा जब तक कि पैन धारक अपने मौजूदा पैन में किसी भी अपडेट/सुधार के लिए अनुरोध नहीं करता। जो पैन धारक अपना पुराना पता अपडेट करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए यूआरएल पर जाकर आधार आधारित ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करके मुफ्त में ऐसा कर सकते हैं।
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तदनुसार, पता पैन डेटाबेस में अपडेट किया जाएगा।
प्रश्न 7 (1) यदि नए पैन कार्ड क्यूआर कोड सक्षम हैं, तो क्या पुराने कार्ड काम करना जारी रखेंगे?
(ii) क्यूआर कोड हमारी कैसे मदद करेगा?
(i) क्यूआर कोड कोई नई सुविधा नहीं है, और इसे 2017-18 से पैन कार्ड में शामिल किया गया है। इसे कुछ सुधारों के साथ पैन 2.0 परियोजना के तहत भी जारी रखा जाएगा (डायनामिक क्यूआर कोड जो पैन डेटाबेस में मौजूद नवीनतम डेटा प्रदर्शित करेगा) बिना क्यूआर कोड वाले पुराने पैन कार्ड वाले पैन धारकों को मौजूदा पैन 10 इको का उपयोग करना होगा। सिस्टम में क्यूआर कोड के साथ-साथ पैन 2.0 वाले नए कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प होगा। क्यूआर कोड पैन और पैन विवरण को मान्य करने में मदद करता है।
(ii) वर्तमान में, क्यूआर कोड विवरण के सत्यापन के लिए एक विशिष्ट क्यूआर रीडर एप्लिकेशन उपलब्ध है। पाठक आवेदन को पढ़ने पर फोटो, हस्ताक्षर, नाम, पिता का नाम/माता का नाम और जन्मतिथि जैसे संपूर्ण विवरण प्रदर्शित होते हैं।
प्रश्न 8 - निर्दिष्ट क्षेत्रों में सभी व्यवसाय-संबंधित गतिविधियों के लिए "सामान्य व्यवसाय पहचानकर्ता" क्या है?
केंद्रीय बजट 2023 में, यह घोषणा की गई थी कि जिन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के पास पैन होना आवश्यक है, पैन का उपयोग निर्दिष्ट सरकारी एजेंसियों के सभी डिजिटल सिस्टम के लिए सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा।
प्रश्न 9 - क्या कॉमन बिजनेस आइडेंटिफ़ायर मौजूदा विशिष्ट करदाता पहचान संख्या यानी पैन की जगह लेगा?
नहीं, PAN का उपयोग सामान्य व्यवसाय पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा।
प्रश्न 10 – “एकीकृत पोर्टल” का क्या अर्थ है?
वर्तमान में, पैन से संबंधित सेवाएं तीन अलग-अलग पोर्टलों पर होस्ट की जाती हैं। पैन 2.0 परियोजना में, सभी पैन/टैन संबंधित सेवाओं को आईटीडी के एकीकृत पोर्टल पर होस्ट किया जाएगा।उक्त पोर्टल पैन और टैन से संबंधित सभी एंड-टू-एंड सेवाएं प्रदान करता है जैसे आवंटन, अपडेशन, सुधार, ऑनलाइन पैन सत्यापन (ओपीवी), अपने एओ को जानें, आधार-पैन लिंकिंग, अपना पैन सत्यापित करें, ई-पैन के लिए अनुरोध। पैन कार्ड आदि के पुनर्मुद्रण के लिए मेजबान अनुरोध, जिससे इसे और सरल बनाया जा सकेआवेदन प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों (ऑनलाइन ईकेवाईसी/ऑनलाइन पेपर मोड/ऑफ़लाइन) की उपस्थिति के कारण पैन सेवाओं की डिलीवरी में देरी, शिकायतों के निवारण में देरी आदि से बचा जाएगा।
प्रश्न 11- एक से अधिक पैन रखने वाले लोगों के लिए आप अतिरिक्त पैन की पहचान कैसे करेंगे और उसे कैसे हटाएंगे?
आयकर अधिनियम 1961 के प्रावधानों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति एक से अधिक पैन नहीं रख सकता है। यदि किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक पैन है, तो इसे क्षेत्राधिकार निर्धारण अधिकारी के ध्यान में लाना होगा और अतिरिक्त पैन को हटाना/निष्क्रिय करना होगा।
पैन 2.0 में, पैन के लिए संभावित डुप्लिकेट अनुरोधों की पहचान करने के लिए बेहतर सिस्टम लॉजिक और डुप्लिकेट को हल करने के लिए केंद्रीकृत और उन्नत तंत्र के साथ, एक व्यक्ति के एक से अधिक पैन रखने की घटनाएं कम हो जाएंगी।